WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 | बिहार के 70,000 से अधिक प्राइमरी व मध्य विद्यालयों में छह प्रकार के भाषा शिक्षकों की होगी बहाली

Join Group

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 | बिहार के 70,000 से अधिक प्राइमरी व मध्य विद्यालयों में छह प्रकार के भाषा शिक्षकों की होगी बहाली | Bihar Teacher Recruitment 2023 | BPSC Teacher Recruitment 2023

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 Notification- बिहार सरकार द्वारा राज्य में शिक्षक बहाली हेतु नई कानून के तहत शिक्षक बहाली पात्रता परीक्षा (सुपरटेट) बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी जिसके लिए इसी महीने 27 तारीख को ऑफिशियल विज्ञापन जारी करने की उम्मीद बताई जा रही है। शिक्षक बहाली पूर्ण करने हेतु शिक्षा विभाग ने स्कूलों से रिक्तियों की जानकारी देने की बात कही है। इस रिक्तियों की जानकारी को पूरा करने के लिए सभी कर्मचारी कार्य में लगे हुए हैं। इसी क्रम में अब राज्य में प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों में 6 भाषाओं के शिक्षकों की नियुक्ति किया जाएगा। इसके लिए भी सभी जिलों से रिक्तियां मांगी गई है।

तो आइए आज के इस पोस्ट में हम Bihar Language Teacher Recruitment 2023 से जुड़े संपूर्ण जानकारी का विस्तार से जानेंगे। उम्मीदवार इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 | बिहार के 70,000 से अधिक प्राइमरी व मध्य विद्यालयों में छह प्रकार के भाषा शिक्षकों की होगी बहाली

Bihar Language Teacher Recruitment 2023

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 

Bihar Language Teacher Recruitment 2023 बिहार राज्य के 70,000 से अधिक प्राइमरी और मध्य स्कूलों में नई नियमावली के तहत छह प्रकार के भाषा (उर्दू बांग्ला संस्कृत हिंदी और अंग्रेजी भाषा सहित) के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इन सभी विषयों में जिलों से विषयावर रिक्तियां मांगी गई है। भाषा विषयों के अलावा गणित, विज्ञान, समाजिक विज्ञान और अन्य सामान्य विषय है। प्राथमिक शिक्षा निर्देशक की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारियों एवं स्थापना जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा गया है कि नियमावली 2023 के आलोक में शिक्षकों की नियुक्ति की कार्रवाई से पहले पदों का समायोजन भी किया जाना है।

Bihar Teacher Recruitment 2023

Bihar Teacher Recruitment 2023 शिक्षा विभाग द्वारा बैठक में सभी जिला पदाधिकारीयों से प्राइमरी एवं सभी स्कूलों से बिना विलंब रिक्तियों की जानकारी मांगी गई थी जिसके लिए अंतिम तिथि 20 अप्रैल तय की गई थी। अब सभी स्कूलों से रिक्तियों की पुष्टि शिक्षा विभाग को भेजी जा चुकी है। उम्मीद है कि शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही शिक्षक बहाली हेतु विज्ञापन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

BPSC Teacher Recruitment 2023 (शिक्षक बहाली हेतु सुपरटेट एक्जाम अनिवार्य)

BPSC Teacher Recruitment 2023 बिहार सातवें चरण शिक्षक बहाली या उसके बाद के सभी शिक्षक बहाली हेतु बिहार सरकार द्वारा सुपरटेट पात्रता परीक्षा लागू कर दी गई है जिसके अनुसार सभी प्राइमरी एवं माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों को सुपरटेट की परीक्षा देनी होगी।

उम्मीदवार सुपरटेट परीक्षा में सफल होते हैं तभी उन्हें सातवें चरण शिक्षक बहाली के योग्य समझा जाएगा एवं सुपरटेट सफल अभ्यर्थी सातवें चरण शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। BPSC आयोग द्वारा सुपरटेट परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है लेकिन 27 अप्रैल 2023 को ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद की जा रही है।

बीपीएससी केंद्रीयकृत तरीके से लेगा आवेदन

Bihar Supertet Exam Notification 2023 BPSC के अधिकारियों के अनुसार शिक्षक के रिक्ति मिलने के 1 माह के अंदर ही आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 15 दिनों में रिक्ति मिल गई तो मई के अंत तक वैकेंसी जारी हो जाएगी। मेरिट के आधार पर चॉइस होगा। आवेदन लेने से लेकर चयन की प्रक्रिया BPSC शिक्षा विभाग की सहमति से अंतिम रूप से तय करेगा। बीपीएससी केंद्रीयकृत तरीके से आवेदन लेगा।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Kosi Study व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here
  • Telegram Group – Click Here
Home Page Kosi Study
Bihar High School Teacher Vacancy 2023 Click Herekosi study
Bihar B.ED. Entrance Result 2023 
Click Herekosi study
Bihar BPSC Teacher Exam 2023 Click Herekosi study
CTET July 2023 Notification Click Herekosi study
Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf Download Click Here kosi study
Bihar BPSC Teacher Bharti 2023 Click Here kosi study
Niyamawali 2023 Pdf  Click Herekosi study
Bihar Primary STET Exam 2023 Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
Join Telegram Group Click Here 

हमें उम्मीद है कि kosistudy.com द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी डिटेल में प्राप्त हो सके। साथ ही आपके मन में इस Bihar Language Teacher Recruitment 2023 जानकारी से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल हो तो आप comment box में text करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Bihar Language Teacher Recruitment 2023: FAQs

Bihar Language Teacher Recruitment 2023?

बिहार राज्य के 70,000 से अधिक प्राइमरी और मध्य स्कूलों में नई नियमावली के तहत छह प्रकार के भाषा (उर्दू बांग्ला संस्कृत हिंदी और अंग्रेजी भाषा सहित) के शिक्षकों की की जाएगी। इन सभी विषयों में जिलों से विषयावर रिक्तियां मांगी गई है। भाषा विषयों के अलावा गणित, विज्ञान, समाजिक विज्ञान और अन्य सामान्य विषय है।

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023 Official Notification Kab Aaege?

BPSC आयोग द्वारा सुपरटेट परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है लेकिन 27 अप्रैल 2023 को ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद की जा रही है।

Join Group

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now