Bihar Teacher Niyojan 2021 | 1.24 लाख Bihar Shikshak Bharti 2021

Join Group

Table of Contents




Bihar Teacher Niyojan 2019 :- बिहार में 1.24 लाख माध्यमिक तथा प्रारंभिक शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया को लेकर रास्ता साफ हो गया है। पटना हाईकोर्ट ने 3 जून 2021 को Bihar Teacher Niyojan पर लगी रोक को हटा लिया है और शिक्षा विभाग से दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 15 दिनों का समय भी देने को आदेश दिया. हाईकोर्ट की सहमति के बाद शिक्षा विभाग Bihar Teacher Niyojan Process को लेकर 12 जून 2021 तक 2 विशेष शेड्यूल जारी करेगा. यह आदेश मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल और न्यायमूर्ति एस कुमार के खंडपीठ के समक्ष 3 जून 2021 गुरुवार को दिया गया.

Bihar Teacher Niyojan Notification :-

Bihar Teacher Niyojan

Bihar Teacher Niyojan 2019 प्रक्रिया के लिए आवेदन देने के पूर्व संबंधित जिले की एनआईसी की वेबसाइट पोर्टल पर इकाई बार विषय वार एवं कोटि बार नियोजन की सूचना प्रकाशित की जाएगी. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि बिहार शिक्षक अभ्यर्थी अगस्त से पहले तक बिहार के स्कूलों में होंगे. देखना यह दिलचस्प होगा क्या वास्तविक में अगस्त तक नियोजन प्रक्रिया को पूरी कर ली जाएगी या नहीं.

Bihar Shikshak Bharti 2019




छठे चरण में Bihar Shikshak Bharti 2019 प्रक्रिया के लिए 2019 में विज्ञापन प्रकाशित की गई थी, लेकिन वर्ष जून 2021 तक यह मामला अभी तक कोर्ट में अटकी हुई थी. हाई कोर्ट के फैसले के बाद बिहार शिक्षा विभाग दिव्यांगों के लिए 4% सीटें आरक्षित किए हैं जिसमें लगभग 5000 शिक्षक अभ्यर्थी शामिल होंगे इसके लिए जो दिव्यांग आवेदन करने के लिए योग्य थे उन्हीं को मौका मिलेगा.

Bihar Shikshak Bharti Proces

Bihar Shikshak Bharti Process :- Bihar Teacher Niyojan प्रक्रिया 2019 में भर्ती के लिए के लिए अभ्यर्थियों का मैट्रिक, इंटर, ग्रेजुएशन और D.El.Ed या B.Ed सेमेस्टर परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी के प्राप्त मार्क्स के आधार पर बोनस परसेंटेज वेटेज भी दिया जाएगा.
जैसे कि कोई अभ्यार्थी अगर सीटेट परीक्षा में 90 प्लस मार्क्स लाता है तो उसे 2% का बोनस वेटेज मिलता है इसी तरह से 108 प्लस मार्क्स लाने वाले अभ्यर्थी को 4% और 120 प्लस मार्क्स लाने वाले अभ्यर्थी को 6% का बोनस वेटेज मिलता है।

Bihar Teacher Niyojan 2019 में कुल 1,24,000 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है जिसमें 30020 माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली होगी और 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली होनी है।

बिहार शिक्षक के लिए आवेदन कब से होगी ?




Bihar Teacher Niyojan 2019 प्रक्रिया के लिए 12 जून तक दो विशेष शेड्यूल जारी किया जाएगा एक दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए जो अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं और दूसरा शेड्यूल सामान्य अभ्यर्थियों के नियोजन पत्र बांटने के लिए शेष रह गई प्रक्रिया को पूरी करने के लिए जारी किया जाएगा. क्योंकि 4% दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए 96% सीटों पर शिक्षक भर्ती के लिए प्रक्रिया को अटका कर नहीं रखा जा सकता. इसलिए दो विशेष शेड्यूल जारी करेगा. Bihar Teacher Niyojan के लिए बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 2 से 3 महीने के अंदर इस भर्ती प्रक्रिया को पूरी कर ली जाएगी।

दोस्तों Bihar Shikshak Bharti 2019 बहुत ही लंबे समय से अटकी हुई है आप सभी शिक्षक अभ्यर्थी के काफी संघर्ष के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अपडेट आ रही है इसलिए आप सभी शिक्षक अभ्यर्थी अपनी सक्रियता को हमेशा बरकरार रखें और धैर्य रखें।
धन्यवाद
आप सभी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी जरूर करें

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें



Read More : Sarkari Result

Some Important Link

Home Click Here
Official Website Click Here
Join Group
Updated: June 4, 2021 — 6:12 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *