NCTE Guideline for TET| B.Ed/D.El.Ed स्टूडेंट्स को NCTE ने दिया बड़ा तोहफा

Join Group

NCTE Guideline for TET| B.Ed/D.El.Ed स्टूडेंट्स को NCTE ने दिया बड़ा तोहफा, अब Appearing B.Ed/D.El.Ed भी De सकेंगे CTET/TET , जाने पूरी जानकारी | TET New Eligibility

NCTE Guideline for TET – राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के संदर्भ में नई ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी की गई है। यह आदेश दिल्ली शिक्षा विभाग द्वारा CTET में उपस्थित होने के लिए पात्रता के संबंध में स्पष्टीकरण के संबंध में भेजे गए पत्र के में जवाब जारी किया गया है। NCTE ने इसके जवाब में नोटिफिकेशन जारी कर TET Eligibility के संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है। जिसमें TET परीक्षा में बैठने को लेकर नए नियम लागू किए गए हैं क्योंकि आज के समय में जो भी उम्मीदवार शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं, उन्हें TET परीक्षा देना अनिवार्य है। साथ ही उन्हें  B.Ed/D.El.Ed  में भी उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है।

लेकिन अब  NCTE Guideline for TET के अनुसार, पहले TET परीक्षा के लिए B.Ed/D.El.Ed के नियम लागू किए गए थे अब उन्हें बदल दिए गए हैं। और नए नियम लागू कर दिए गए हैं, जो शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत ही बड़ा तोहफा है।

तो आइए आज के इस पोस्ट में हम NCTE New Notice. साथ ही B.Ed/D.El.Ed  से जुड़े TET परीक्षा की जानकारी को भी विस्तार से जानेंगे। उम्मीदवार इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि अगर आप भी शिक्षक बनने का सपना देखना देख रहे हैं तो NCTE के द्वारा लागू किए गए NCTE Guideline for TET, नए नियम आपको जरूर पता होना चाहिए क्योंकि अब आपको टीचर बनने के लिए लंबे समय का इंतजार करना नहीं होगा।

    7th Phase Teacher Vacacany 2022 Click Here kosi study
    Join WhatsApp Group Click Here kosi study
    NCTE Official Notification Click Here kosi study
    Official Website Click Here

    Online Earning Sources

    Online Earning Sources Relates Article

    NCTE New Rules for Teacher Recruitment– NCTE New Notice

    NCTE Guideline for TET

    NCTE के द्वारा TET/CTET परीक्षा देने के लिए (TET New Eligibility) पहले नियम कुछ इस प्रकार से थे:-

    पहले TET/CTET करने के लिए B.Ed/D.El.Ed कर रहे उम्मीदवार B.Ed/D.El.Ed के 2nd Year Final exam होने पर या 2nd Year अपीयरिंग में TET/CTET form को भरकर exam दे सकते थे। जिसमें सफल होने के बाद उनके द्वारा की गई CTET/TET पात्रता परीक्षा Valid  होती थी।लेकिन अब NCTE Guideline for TET, नए नियम के अनुसार B.Ed/D.El.Ed कर रहे उम्मीदवार पहले भी TET परीक्षा को दे सकेंगे। तो आइए इस प्रक्रिया को हम बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

    B.Ed/D.El.Ed में सिर्फ नाम लिखवा कर, दे सकेंगे TET परीक्षा

    जैसा कि हमने आपको पर बताया कि पहले TET/CTET करने के लिए B.Ed/D.El.Ed कर रहे उम्मीदवार B.Ed/D.El.Ed के 2nd Year Final exam होने पर या 2nd Year अपीयरिंग में TET/CTET form को भरकर exam दे सकते थे। जिसमें सफल होने के बाद उनके द्वारा की गई CTET/TET पात्रता परीक्षा Valid होती थी।

    लेकिन अब NCTE के द्वारा लागू नए नियम (NCTE Guideline for TET) के अनुसार B.Ed/D.El.Ed कर रहे उम्मीदवार केवल B.Ed/D.El.Ed में नामांकन करवाकर CTET/TET परीक्षा में बैठ सकते हैं। जिसमें सफल होने के बाद उनके द्वारा की गई CTET/TET पात्रता परीक्षा Valid होगी। इसका मतलब यह है कि NCTE ने शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों को बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी है। जिसके अनुसार अब अभ्यर्थियों की समय की भी बचत होगी और वे B.Ed/D.El.Ed के साथ ही या उससे पहले भी CTET/TET मैं सफल हो सकेंगे।

    NCTE New Rules for Teacher Recruitment

    जो CTET/TET पास है लेकिन B.Ed/D.El.Ed फेल है

    जो CTET/TET पास है लेकिन B.Ed/D.El.Ed में फेल हो गए हैं, तो आपका CTET/TET Valid होगा। जैसे कि अगर आपने B.ed या D.El.Ed में नामांकन करवा लिया और आप 1st Year या 2nd Year में फेल हो हो गए लेकिन आप TET में पास हो गए हैं तो आपकी यह TET परीक्षा को मान्यता दी जाएगी।

    क्योंकि पहले भी 2nd Year के अपीयरिंग में TET की परीक्षा देने के बाद अगर अभ्यार्थी फेल हो जाते थे लेकिन TET परीक्षा पास हो जाते थे तब भी उनकी CTET/TET परीक्षा को मान्यता दी जाती थी। उसी प्रकार NCTE New Notice के अनुसार अगर आप B.Ed/D.El.Ed में नामांकन करवाने के बाद TET में पास हो जाते हैं और b.ed या dl.ed में फेल हो जाते हैं तब भी आपके TET परीक्षा को मान्यता दी जाएगी।

    TET करके शिक्षक

    पहले शिक्षक बनने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को b.ed या dl.ed में नामांकन लेना होता था, उसके बाद वह 2nd Year Final exam होने पर या 2nd Year अपीयरिंग में TET/CTET के परीक्षा देते थे। जिसमें सफल होने के बाद भी शिक्षक बनने के योग्य हो जाते थे। देखा जाए तो, b.ed /dl.ed (2 वर्ष) के कोर्स है, जिसे अभ्यार्थी 2 वर्ष में पूरा करते थे और 2 वर्ष के बाद TET की परीक्षा देते थे।

    लेकिन अब वही NCTE New Notice के अनुसार, b.ed या dl.ed में नामांकन लेने के साथ ही TET की परीक्षा दे सकेंगे और उसमें सफल होने के बाद उनके TET की डिग्री Valid भी होगी। फलस्वरूप देखा जाए तो, पहले जहां B.Ed/D.El.Ed+TET करते-करते अभ्यर्थियों को 3 साल का समय लग जाता था। अब वही अभ्यर्थी 2 साल में ही कर सकेंगे और अपने समय को भी बचा सकेंगे।

    Recent Updates

    शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

    • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here kosi study
    • Telegram Group  – Click Here 

    Important Link- Kosi study

    Home Page Kosi Study
    Join WhatsApp Group Click Here kosi study
    NCTE Official Notification Click Here kosi study
    Official Website Click Here

    NCTE New Rules for Teacher Recruitment

    Join Group

    Leave a Comment