WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pan Aadhar Link 2023 | आधार कार्ड से अब भी 50 हजार पैन कार्ड नहीं हुआ है लिंक, जाने लेटेस्ट अपडेट

Join Group

Pan Aadhar Link 2023 | आधार कार्ड से अब भी 50 हजार पैन कार्ड नहीं हुआ है लिंक, जाने लेटेस्ट अपडेट | Pan Aadhar Link Latest Update | How to Link Pan Card with Aadhar Card

Pan Aadhar Link 2023 Latest Update- सरकार द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश किया गया था। आदेश देने का मुख्य वजह आज के समय में हमें सभी दस्तावेजों को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड का उपयोग लगभग हर जगह होता है। सरकार द्वारा पैन आधार लिंकिंग पर यह भी सूचना दी गई थी कि अगर कोई उम्मीदवार आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराता है तो उन्हें 1000 तक का जुर्माना भी देना होगा।

साथ ही सरकार द्वारा पैन आधार लिंक की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 तय की गई थी जिसे बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है।Pan Aadhar Link 2023 सरकार के निर्देश के अनुसार देश के सभी नागरिकों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा चुके हैं लेकिन अभी भी 50 से अधिक ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है।जिनके लिए सरकार द्वारा सूचना जारी की गई है।

तो आइए आज के इस पोस्ट में हम Pan Aadhar Link 2023 Latest Update से जुड़े संपूर्ण जानकारी को विस्तार से जानेंगे। उम्मीदवार इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Pan Aadhar Link 2023 | आधार कार्ड से अब भी 50 हजार पैन कार्ड नहीं हुआ है लिंक, जाने लेटेस्ट अपडेट

Pan Aadhar Link 2023

Pan Aadhar Link Latest Update

Pan Aadhar Link Latest Update बिहार में अब भी 50 हजार से अधिक पैन कार्ड ऐसे हैं जिन्हें अब अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया गया है। इतनी बड़ी संख्या में पैन के लिंक नहीं होने के कारण इनके रद्द होने की संभावना है। यह भी समझा जा रहा है कि कई लोगों ने दोहरा फर्जी नाम पता पर पैन कार्ड बनवा रखा है। हालांकि इसकी हकीकत 30 जून के बाद ही सामने आएंगे क्योंकि आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई है। अंतिम तारीख समाप्त होने के बाद यह स्पष्ट होगा कि कितने पैन कार्ड फर्जी या गड़बड़ है जो रद्द हो गए।

30 जून के बाद पैन कार्ड होगा रद्द

Pan Aadhar Link 2023 केंद्रीय वित्त मंत्रालय के स्तर से जारी आदेश के अनुसार 1 जुलाई 2023 से आधार से लिंक नहीं किए गए पैन कार्ड रद्द और अक्रियाशील कर दिया जाएगा। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में पेन धारकों की संख्या तकरीबन 61 करोड़ है जिसमें करीब 51 करोड़ पैन आधार कार्ड से लिंक हो गए हैं।

Pan Aadhar Link Latest Update

बिहार में पैन कार्ड धारकों की संख्या 80 लाख

Pan Aadhar Link 2023 बिहार में पैन धारकों की संख्या 80लाख के आसपास है। यह संख्या पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है इसकी वजह पेनकार्ड मुंबई स्थित केंद्र सरकार के उपक्रम एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) के स्तर से सीधा जारी होता है। इसका डाटा आयकर विभाग के केंद्रीय कार्यालय को भेजा जाता है। फिर भी बिहार में पेन धारकों की संख्या देश के 5 सबसे कम प्रति हजार आबादी पर पैन धारकों की संख्या वाले राज्य में है।

Pan Aadhar Link 2023 बिहार में आबादी के मुकाबले पैन कार्ड धारकों की संख्या कम है। यहां प्रति हजार आबादी पर करीब 100 पैन कार्ड है जबकि दिल्ली में प्रति हजार आबादी पर 670, महाराष्ट्र में 400, गुजरात में 300 पैन है।

पैन कार्ड के मुकाबले आयकर देने वाले काफी कम

Pan Aadhar Link 2023 बिहार में पैन धारकों की संख्या के मुकाबले आयकर देने वालों की संख्या भी बेहद कम है। यहां आयकर दाताओं की संख्या करीब 15 लाख है। यहां से वित्तीय वर्ष 2022-23 में 14 हजार 600 करोड़ रुपए आयकर संग्रह हुआ था जो कोरोना के बाद रिकॉर्ड संग्रह था। इसमें आयकर 10 हजार करोड़ और कॉरपोरेट टैक्स 4 हजार 500 करोड़ रुपए शामिल है।

Pan Aadhar Link 2023 चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में बिहार से आयकर संग्रह का लक्ष्य 17 हजार 500 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है। आयकर संग्रह बढ़ने के बावजूद पैन धारकों और टैक्स आधार के मुकाबले टैक्स संग्रह काफी कम है। इसे बढ़ाने के लिए विभाग के स्तर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

How to Link Pan Card with Aadhar Card

Link Pancard with Aadhar पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के 3 प्रोसेस है।

  • पहला SMS करके
  • दूसरा ऑनलाइन तरीके
  • तीसरा ऑफलाइन तरीके से

Pan Aadhar Link 2023 आइए आज हम इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

SMS करके

अगर आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से एक SMS भेज कर पैन को आधार से लिंक करवा सकते हैं जिसके लिए आपको UIDPAN <SPACE>12 अंकों का आधार नंबर><SPACE><10 अंकों का PAN> लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा

उदाहरण के लिए, UIDPAN 111122223333 AAAPA9999Q

How to Link Pan Card with Aadhar Card Online

पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक कराने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है:-

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जहां बाई तरफ उपलब्ध Link Section में Link Aadhar पर Click करना होगा।
How to Link Pan Card with Aadhar Card Online
  • अब आपके सामने एक नया होम पेज खुल जाएगा जहां आपको पैन आधार नंबर और उसे जोड़ी जानकारी को भरना है।
  • अगर आपके आधार में केवल जन्म का वर्ष अंकित है तो आपको इस विकल्प पर टिक लगाना होगा- ‘I have only year of birth in Aadhaar card’.
  • इसके बाद Captcha Code को डाले और लिंक आधार पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कन्फर्मेशन पेज खुलेगा जिसमें Show होगा कि PAN, आधार से सफलतापूर्वक लिंक हो चुका है।

Linking Pan Card with Aadhar Card Offline

पैन कार्ड को आधार कार्ड से Offline लिंक कराने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है:-

  • PAN सर्विस प्रोवाइडर, NSDL या UTIITSL के सर्विस सेंटर पर जाकर भी PAN और आधार को लिंक कराया जा सकता है।
  • इसके लिए फॉर्म ‘Annexure-I’ भरना होगा और कुछ सहायक दस्तावेज जैसे-PAN कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी साथ ले जानी होगी।
  • यह प्रक्रिया निशुल्क नहीं है।
  • आपको एक निर्धारित शुल्क देना होगा।
  • यह शुल्क, लिंकिंग के समय PAN या आधार डिटेल में सुधार किया गया है या नहीं, इस पर निर्भर करेगा।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Kosi Study व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here
  • Telegram Group – Click Here

Important Links

Home Page Kosi Study
Link Pancard with Aadhar Status Check Click HereJila Udyog Kendra Loan Scheme 2023
Link Pancard with Aadhar Direct Link Click HereJila Udyog Kendra Loan Scheme 2023
Official Website Click Here 
Bihar High School Teacher Vacancy 2023 Click Herekosi study
Bihar BPSC Teacher Exam 2023 Click Herekosi study
CTET July 2023 Notification Click Herekosi study
Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf Download Click Here kosi study
Bihar BPSC Teacher Bharti 2023 Click Here kosi study
Niyamawali 2023 Pdf  Click Herekosi study
Bihar Primary STET Exam 2023 Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
Join Telegram Group Click Here 

हमें उम्मीद है कि kosistudy.com द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों आप Pan Aadhar Link 2023 जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह Pan Aadhar Link 2023 जानकारी डिटेल में प्राप्त हो सके। साथ ही आपके मन में इस जानकारी से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल हो तो आप comment box में text करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Pan Aadhar Link 2023: FAQs

Pan Aadhar Link 2023?

Pan Aadhar Link 2023 सरकार द्वारा पैन आधार लिंकिंग पर यह भी सूचना दी गई थी कि अगर कोई उम्मीदवार आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराता है तो उन्हें 1000 तक का जुर्माना भी देना होगा। साथ ही सरकार द्वारा पैन आधार लिंक की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 तय की गई थी जिसे बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है।

Pan Aadhar Link Latest Update?

बिहार में अब भी 50 हजार से अधिक पैन कार्ड ऐसे हैं जिन्हें अब अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया गया है। इतनी बड़ी संख्या में पैन के लिंक नहीं होने के कारण इनके रद्द होने की संभावना है। यह भी समझा जा रहा है कि कई लोगों ने दोहरा फर्जी नाम पता पर पैन कार्ड बनवा रखा है। हालांकि इसकी हकीकत 30 जून के बाद ही सामने आएंगे क्योंकि आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई है। अंतिम तारीख समाप्त होने के बाद यह स्पष्ट होगा कि कितने पैन कार्ड फर्जी या गड़बड़ है जो रद्द हो गए।

Join Group

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now