WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाखपति बनाना है तो 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye : ये 10 तरीके , YouTube से हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं 

Join Group

लाखपति बनाना है तो 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye : ये 10 तरीके , YouTube से हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं 

2024 Tips se YouTube se paise Kamaye :  अगर आप भी एक विद्यार्थी है या फिर जिम्मेदार इंसान है तो ये 10 तरीके से , YouTube से हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं। 

दुनिया में YouTube से पैसे कमाना हर कोई चाहता है क्योंकि इसमें कोई निश्चित नहीं है कि आप महीने में ही पैसे कमाएंगे ,इससे आप हर दिन भी लाखों कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाना Views पर निर्भर करता है। इसमें लाइक और सब्सक्राइबर की कोई योगदान नहीं होता है। आपके द्वारा बनाए जाने वाले वीडियो पर जितने व्यूज आते हैं YouTube आपको उतनी ही ज्यादा पैसे देती है। आमतौर पर यूट्यूब 1000 व्यूज पर ₹53 से लेकर ₹400 तक देती है। इसे RPM कहते हैं। युटुब कंटेंट के अनुसार RPM निर्धारित करती है। 

अगर आप एक यूट्यूब पर बनाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको उतनी ही मेहनत से वीडियो अपलोड करना होगा ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने से आपको ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिलेंगे और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। 

YouTube se paise Earning

Table of Contents

लाखपति बनाना है तो 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye : ये 10 तरीके , YouTube से हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं 

2024 Tips se YouTube se paise Kamaye

आमतौर पर यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए शुरुआती दिनों में क्रिएटरों को 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे की वॉच टाइम की आवश्यकता होती है अगर आप इस Criteria को पूरा कर लेते हैं तो आप YPP ( YouTube Partner Program ) Eligible हो जाती है. YPP मिलने के बाद अब आप जितने भी वीडियो अपलोड करेंगे और आपके चैनल पर जितने भी पुराने वीडियो होंगे उससे भी आपको कमाई शुरू हो जाएगी. शुरुआती दिनों में यह कमाई थोड़ा काम ज्यादा हो सकती है। जितना ज्यादा पुराना होंगे आप उतनी ही ज्यादा आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे और उतनी ही ज्यादा आपके चैनल पर डाले गए वीडियो पर भी हो जाएंगे और आपको उतने ही अधिक से अधिक पैसे की कमाई होगी। 

ये 10 तरीके , YouTube से हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं 

वह कौन सी 10 तरीका है जिसे आप यूट्यूब पर हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं । यूट्यूब पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन आज हम आप सभी को 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye? की पूरी विस्तृत जानकारी बता रहे हैं। इन 10 तरीकों से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं-

1.प्रोडक्ट प्रमोशन

 YouTube se paise Earning करने के लिए आप Sponsorship के द्वारा प्रोडक्ट प्रमोशन करके भी आप हर महीने लाखों पैसे कमा सकते हैं। सवाल यहां पर यह होता है कि आखिरकार YouTube Sponsorship मिलने कैसे हैं? यूट्यूब स्पॉन्सरशिप मिलना बहुत ही आम बात है अगर आप किसी भी कैटिगरी के अनुसार चाहे वह बिजनेस हो या फिर शिक्षा चाहे वह इंटरटेनमेंट हो या फिर सिंगिंग हर कैटेगरी के क्रिएटर हो ,उनके व्यूज के आधार पर YouTube Sponsorship मिल जाती है जिसके माध्यम से वह हर महीने या फिर प्रोडक्ट के हिसाब से लाखों रुपए चार्ज करते हैं। 

3.यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ा जो जननी है वह यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग है अगर आप प्रोडक्ट रिव्यू या फिर किसी भी कैटिगरी के वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं। और आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आते हैं तो आप Youtube Earning Section मे जाकर एफिलिएट मार्केटिंग Store को खोल सकते हैं। जिससे आप यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट का एफिलिएट करके हर महीने बिक्री के हिसाब से भी पैसे कमा सकते हैं। 

यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग

4.प्रोडक्ट एफिलिएट मार्केटिंग 

 अगर आप 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye का अगला स्टेप देख ली है तो इस स्टेप को भी ध्यान से देखें, यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग आजकल बहुत ही प्रचलित पैसे कमाने का जरिया है अगर आप अपने चैनल के माध्यम से किसी भी तरह के (Mobile phone, Electric Product, Social media) प्रोडक्ट के वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं और रिव्यू करते हैं तो आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर Product को Refer करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

.प्रोडक्ट एफिलिएट मार्केटिंग 

5.यूट्यूब कोर्स बेचकर

अगर आप धीरे-धीरे यूट्यूब पर पुराने होते जाएंगे तो आपको यूट्यूब के बारे में कई राज पता हो जाएंगे कई ऐसे आईडिया जो लाखों लोगों को पता नहीं होता है उसके बारे में आपको पता चलेगा। ऐसे में अगर आप धीरे-धीरे अधिक टेक्निकल हो जाएंगे तो आप YouTube se paise Earning अलग तरीके से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कोर्स बनाना होगा जिसमें आप अपनी बेसिक जानकारी के बारे में बताएंगे जैसे आजकल लाखों युटयुबर्स को ( Thumbnail Design , YouTube Seo) के बारे में पता नहीं होता है इस संबंध में आप एक कोर्स तैयार करके आसानी से यूट्यूब पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

यूट्यूब कोर्स बेचकर

6.Pdf बेचकर पैसे

YouTube se paise Earning करने के कई तरीके हैं जिसमें Pdf बेचना भी एक जरिया है. अगर आपके पास शिक्षा से जुड़े यूट्यूब चैनल है या फिर बनना चाहते हैं और आप धीरे-धीरे पॉपुलर हो जाएंगे या फिर आपके चैनल पर थोड़ा बहुत व्यू जाना शुरू हो जाएंगे तो आप अपने हिसाब से नोट्स तैयार करने के बाद उसे पीडीएफ में कन्वर्ट कर ले और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को बताएं और लोग इसे पसंद करने के बाद खरीदेंगे आमतौर पर एक Pdf की कीमत आजकल मार्केट में ₹500 तक है आपकी पीडीएफ कंटेंट के हिसाब से आपका Pdf मार्केट में सेल होंगे. 

Pdf बेचकर पैसे

7.कंटेंट प्रमोशन करके

आजकल यूट्यूब पर कंटेंट प्रमोशन करके पैसे कमाना बहुत ही सरल तरीका हो गया है ब्लॉग्स आजकल अपने कंटेंट को प्रमोशन करने के लिए युटयुबर्स की खोजबीन में रहते हैं अगर उन्हें अच्छे फ्यूज वाले चैनल दिख जाते हैं तो वह उन्हें मेल करते हैं और अपने Blog Article को प्रमोद करने के लिए बोलते हैं आमतौर पर छोटे यूट्यूब पर भी एक ब्लॉक को प्रमोट करने का प्रत्येक वीडियो के हिसाब से 1000 से लेकर ₹2000 तक चार्ज करते हैं इस प्रकार अगर आप महीने में 10 ब्लॉक का भी प्रमोशन करते हैं तो आप लगभग लगभग ₹10000 तक कमा सकते हैं। 

कंटेंट प्रमोशन करके

8. YouTube Membership बेच के

यूट्यूब पर YPP मिलने के बाद सभी युटयुबर्स Membership का एक्सेस मिल जाता है यूट्यूब मेंबरशिप के माध्यम से आप अपने हिसाब से कीमत तय करेंगे. अगर आपके व्यूअर को आपका मेंबरशिप या फिर आपसे कांटेक्ट करना होता है तब वह आपके मेंबरशिप को ज्वाइन करते हैं। किस प्रकाMembership YouTube se paise Earning पैसे कमा सकते हैं। 

YouTube Membership बेच के

9.Refer एंड Earn करके यूट्यूब से पैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाएंगे तो अलग-अलग तरह के कमाई वाले ऐप का Refer करके भी लाखों रुपए कमा सकते हैं आमतौर पर लाखों यूट्यूब रेफर एंड अर्न प्रोग्राम अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से चलते हैं जिसमें यूट्यूब वर्ष को प्रत्येक रेफर के लिए 300 से ₹400 मिलते हैं इस प्रकार अगर आप के वीडियो के माध्यम से 1000 या फिर एक लाख रेफर हो जाते हैं तो आम तौर पर आप 4 से 5 लख रुपए आसानी से कमा सकते हैं। रेफर एंड अर्न प्रोग्राम यूट्यूब पर एप रिव्यू करता प्रदान करते हैं या फिर आप किसी ऐप पर अपना अकाउंट क्रिएट करके खुद से भी ले सकते हैं इसके बारे में आपको यूट्यूब पर वीडियो मिल जाएंगे। 

Refer एंड Earn

10.Youtube Adsense मिलने पर

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर YPP मिल जाते हैं तो आप Youtube Adsense से अपने यूट्यूब चैनल पर आने वाले Views के अनुसार पैसे कमाएंगे आमतौर पर युटुब 1000 फ्यूज पर 53 रुपए क्रिएटर को देते हैं यह फ्यूज और कमाई आपके कंटेंट पर निर्धारित होते हैं अगर आप बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित वीडियो बनाएंगे अपने चैनल पर तो इसी 1000 व्यूज पर आपकी कमाई 300 से ₹400 तक होंगे। बाकी सुनिश्चित आपको करना होगा कि आपकी रुचि किस्म है क्रिएटर ध्यान रहे आप अपने रुचि और काबिलियत के आधार पर ही वीडियो बनाएं जिसमें आपको अधिक जानकारी हो ताकि आपके व्यूवर्स को पसंद आए और आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर आए और आपकी वीडियो पर views आये जाए

Youtube Adsense

YouTube se paise Earning करने के और भी कई तरीके हैं? 

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर अपनी जननी की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप आगे चलकर कई तरीके से कम सकेंगे। आमतौर पर यूट्यूब पर सफल होने के बाद एक क्रिएटर सिर्फ यूट्यूब ही नहीं बल्कि और भी कई प्लेटफार्म से पैसे की कमाई करने लगते हैं। जैसे यूट्यूब पर एक ही वीडियो यूट्यूब और फेसबुक पर अपलोड करके भी पैसे कमाते हैं धीरे-धीरे वे जिस प्रकार अपना काबिलियत दिखाते हैं इस तरह उन्हें अलग-अलग तरह के कंपनियों के द्वारा एक ब्रांड प्रमोटर के रूप में भी चुना जाता है एक ब्रांड प्रमोटर युटयुबर्स एक प्रमोट का कम से कम ₹300000 तक चार्ज करते हैं अधिक से अधिक करोड़ों में हो सकती है यह डील एक प्राइवेसी के आधार पर होती है यानी गोपनीय होती है इसके बारे में किसी के पास जानकारी नहीं होती है यह दो व्यक्तियों के बीच की गोपनीयता होती है। 

यहाँ मिलेगा पूरा ट्रेनिंग 2024 Tips se YouTube se paise Kamaye

अगर आपको उपयुक्त बताए गए सभी तरह की जानकारी पसंद आए हो और आप भी एक युटयुबर्स बनना चाहते हैं लेकिन आपके पास जानकारी का अभाव है तो आप हमें फॉलो कर सकते हैं। हम आपको शुरुआत में एक अच्छे क्रिएटर बनने के कई अहम तरीके बताएंगे जिससे आपकी बहुत ही त्वरित सब्सक्राइबर और व्यूवर्स की संख्या में वृद्धि हो और आप भी एक सफल यूट्यूब पर बन पाए इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए यूट्यूब चैनल और टेलीग्राम से जरूर जुड़ जाए। 

महत्वपूर्ण लिंक 

Home Page  Kosi Study 
Join my Telegram  Click Herekosi study
Join my Youtube Channel  Click Herekosi study
Official Youtube  Click Herekosi study
Quora Se Paise Kaise Kamae Click Herekosi study
Ghar Baithe Online Paise Kese Kamaye Click Herekosi study

2024 Tips se YouTube se paise Kamaye- FaQ

क्या एक विद्यार्थी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं? 

जी हां,, अगर आपके अंदर काबिलियत है तो एक विद्यार्थी होने के नाते भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं या राशि कितनी होगी यह आपके व्यूज और काबिलियत पर आधारित होगी। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या करना होता है? 

शुरुआती दिनों में यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन एक समझदार व्यक्ति और काबिलियत व्यक्तियों के लिए यह एक सरल और बहुत ही आसान उपाय है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई ना कोई एक काबिलियत होना चाहिए। इसके लिए आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको उसे पर अपने जानकारी के अनुसार वीडियो अपलोड करना होगा अगर आपकी वीडियो लोगों को पसंद आएंगे तो आपको सब्सक्राइब करेंगे और इसी प्रकार अगर आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे की वॉच टाइम पूरी हो जाएंगे। तो आप YPP के लिए योग्य हो जाएंगे और आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए चुना जाएगा अब आप जितना भी वीडियो अपलोड करेंगे उतना आपको कमाई होगी । 

YouTube se paise Earning करने की कितनी तरीके हैं? 

YouTube se paise Earning करने के कई तरीके हो सकते हैं। यूट्यूब से आप 10 से 20 तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिसमें Refer And Earn, Affiliate marketing, Brand Promotion, pdf sell, YouTube Course Sell.. के साथ-साथ और भी कई तरीके का उपयोग कर सकते हैं। 

यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे वॉच टाइम कैसे पूरा करें? 

YouTube se paise Earning करने के लिए शुरुआती दिनों में क्रिएटर को 4000 घंटे की वॉच टाइम को पूरा करना होता है यह बड़ी मुश्किल काम होती है तो आपको बता दे कि अगर आप 4000 घंटे की वॉच टाइम पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा आपको लॉन्ग वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करना होगा और ध्यान रहे वीडियो प्रियदर्शनी होनी चाहिए। 

Join Group

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now