Bihar Government New Scheme | बिहार सरकार जल्द देगी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें, जाने पूरी जानकार

Join Group

Bihar Government New Scheme | बिहार सरकार जल्द देगी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें, जाने पूरी जानकार 

Bihar Government New Scheme- बिहार सरकार द्वारा हालही में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है। यह निर्णय सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए ली गई है। सरकार द्वारा लिए गए नए निर्णय में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें देने की योजना बनाई जा रही है। प्रारंभिक के तर्ज पर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार को शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्ताव देगा। इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद बीईपी ने तैयारी कर ली है। सत्र 2024-25 के बजट के लिए इसकी मांग केंद्र सरकार से करने की योजना की गई है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर बीईपी ने यह प्रस्ताव बनाया है। Bihar Government New Scheme विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि प्रस्ताव में इस बात का जिक्र किया गया है कि बिहार एक गरीब राज्य है इसलिए विशेष व्यवस्था के तहत केंद्र सरकार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकार करें। अगर केंद्र सरकार इस योजना को स्वीकार कर लेती है तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के करीब 40 लाख से अधिक छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा।

Bihar Government New Scheme | बिहार सरकार जल्द देगी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें, जाने पूरी जानकार 

Bihar Government New Scheme

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश के अनुसार केंद्र सरकार को बीईपी द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें प्रदान करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि बिहार एक गरीब राज्य है एवं यहां के बच्चों की अच्छी भविष्य के लिए जैसे हम प्रारंभिक कक्षा में किताबें उपलब्ध कराते हैं वैसे ही हम माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं में मुफ्त किताबें उपलब्ध की जाए। इससे करीब 40 लाख छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। साथ ही उन गरीब परिवार के बच्चों को लाभ मिलेगा जो अपने किताबें भी नहीं खरीद पाते हैं।

30-31 जनवरी को होगी दिल्ली में केंद्रीय बजट बैठक

सरकार द्वारा कक्षा पहली से आठवीं (प्रारंभिक कक्षा) के विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें उपलब्ध कराई जाती है। वही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षा (9वी से 12वीं तक के बच्चों) के लिए मुफ्त में पुस्तकों की कोई योजना नहीं है जिस कारण बहुत से ऐसे गरीब बच्चे हैं जिन्हें अपनी पढ़ाई को करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन्हें को देखते हुए शिक्षा विभाग के ऊपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्ष 2024-25 के बजट में केंद्रीय सरकार द्वारा इसकी मांग की जाएगी।

Bihar Government New Scheme समग्र शिक्षा अभियान के तहत योजना की स्वीकृति को लेकर दिल्ली में केंद्र के पदाधिकारी के साथ 30 और 31 जनवरी को बैठक होनी है। इसमें बिहार अपनी सभी मांगों को रखेगा। जिसमें विभिन्न योजनाओं के लिए बीईपी के पदाधिकारी अपनी मांग को रखेंगे। इसमें मुख्य रूप से स्कूलों की चार दिवारी बनाना, शौचालय की मरम्मत, खेल का मैदान विकसित करने और बच्चों के लिए बेंच डेक्स की खरीद के लिए राशि मांगी जानी है।

Bihar Government Free Book Scheme छापी जा रही है सवा नव करोड़ किताबे

Bihar Government Free Book Scheme कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए हर साल मुफ्त में किताबें सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। वर्ष 2024-25 में प्रारंभिक छात्र के बच्चों के लिए करीब सवा नौ करोड किताबें छापी जा रही है जिसमें करीब 25% किताबें की छपाई भी पूरी हो चुकी है। बिहार और दूसरे राज्यों के 56 प्रकाशको को किताब छापने की जिम्मेदारी दी गई है। इन किताबों को प्रखंडों में भेजा जा रहा है। इसमें होने वाले खर्च केंद्र और राज्य दोनों का हिस्सा होता है। मुफ्त किताब देने की योजना से गरीब बच्चों को लाभ प्राप्त होगा। वर्षों बाद सभी बच्चों के पास अगले सत्र के शुरुआत में ही किताबें पहुंचेंगी।

Important Link

Download Notification  Click Here
Official Website Click Here 
 Bihar Teacher Sakshamta Pariksha 2024 Pattern
Click Here 
Bihar Bed Online Form 2024 Click Here 
Bihar Sarkari New Vacancy 2024 Click Here
BTSC ANM Answer Key 2024  Click Here
BPSC Block Agriculture Vacancy 2024 Click Here
Bihar Anganwadi New Vacancy 2024 Click Here
बिहार टोला सेवक के 1416 पदों पर Click Here

ReadMore…

Bihar Government New Scheme: FAQs

Bihar Government New Scheme

Bihar Government New Scheme कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें देने की योजना बनाई जा रही है।

Bihar Government New Scheme 2024

Bihar Government New Scheme 2024 सरकार द्वारा कक्षा पहली से आठवीं (प्रारंभिक कक्षा) के विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें उपलब्ध कराई जाती है। वही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षा (9वी से 12वीं तक के बच्चों) के लिए मुफ्त में पुस्तकों की कोई योजना नहीं है जिस कारण बहुत से ऐसे गरीब बच्चे हैं जिन्हें अपनी पढ़ाई को करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन्हें को देखते हुए शिक्षा विभाग के ऊपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्ष 2024-25 के बजट में केंद्रीय सरकार द्वारा इसकी मांग की जाएगी।

कक्षा 10वीं एवं 12वीं को मिलेगी मुफ्त में किताबें

Bihar Government New Scheme शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश के अनुसार केंद्र सरकार को बीईपी द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें प्रदान करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि बिहार एक गरीब राज्य है एवं यहां के बच्चों की अच्छी भविष्य के लिए जैसे हम प्रारंभिक कक्षा में किताबें उपलब्ध कराते हैं वैसे ही हम माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं में मुफ्त किताबें उपलब्ध की जाए। इससे करीब 40 लाख छात्र-छात्राओं को फायदा होगा।

Join Group

Leave a Comment