Bihar New Education Policy 2023 | बिहार में नई शिक्षा नीति लागू अब 4 साल की होगी ग्रेजुएशन

Join Group

Bihar New Education Policy 2023 | बिहार में नई शिक्षा नीति लागू अब 4 साल की होगी ग्रेजुएशन | New Education Policy 2023 | 4 Years Graduation in Bihar 

Bihar New Education Policy 2023 Latest Update- बिहार में नई शिक्षा नीति लागू किए जाने हेतु बड़ी अपडेट सामने आई है जिसमें नई शिक्षा नीति विश्वविद्यालयों में लागू किए जाएंगे। बिहार के विश्वविद्यालयों में लागू किए जाने वाली नई शिक्षा नीति के अनुसार पहले जहां ग्रेजुएशन की डिग्री 3 वर्ष में प्राप्त होती थी अब यह 4 वर्ष में पूरी होगी। साथ ही इस 4 वर्षीय ग्रेजुएशन के के सिलेबस में भी बदलाव किए जाएंगे। वहीं 1 वर्ष में पीजी पास कर पीएचडी कर सकेंगे अभ्यार्थी।

कुलपति प्रोफेसर आरके सिंह की अध्यक्षता में सिलेबस प्रारूप समिति की बैठक हुई है इसमें 4 वर्षीय पाठ्यक्रम के प्रारूप पर चर्चा की गई। तय हुआ है कि प्रति सेमेस्टर 20 से 22 क्रेडिट की पढ़ाई होगी जिसमें विद्यार्थी अपने अनुसार अतिरिक्त क्रेडिट की भी पढ़ाई कर सकेंगे।

तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Bihar New Education Policy 2023 से जुड़ेसंपूर्ण जानकारी को विस्तार से जानेंगे। अभ्यार्थी इस जानकारी को पूरा जरूर पढ़ें।

Bihar New Education Policy 2023 | बिहार में नई शिक्षा नीति लागू अब 4 साल की होगी ग्रेजुएशन

Bihar New Education Policy 2023

New Education Policy 2023

New Education Policy 2023 बिहार के सभी विश्वविद्यालय में आने वाले शैक्षणिक सत्र से चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत 4 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया में भी बड़ा बदलाव किया गया है इस को लेकर राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है जिसमें स्नातक को लेकर अहम फैसला लिया गया जिसके अनुसार नई शिक्षा नीति से बिहार में 4 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम शुरू होगा।

Bihar New Education Policy 2023 सीबीसीएस (CBCS) और सेमेस्टर प्रणाली के तहत 4 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम आगामी शैक्षणिक सत्र (2023-27) से शुरू कर दिए जाएंगे। सीबीसीएस (CBCS) और सेमेस्टर प्रणाली लागू होने के पहले साल में विश्वविद्यालय अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा शुरू करेगी लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र से एक केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया होगी और सभी विश्वविद्यालय उसी का पालन करेंगे। नई व्यवस्था के पहले साल का पाठ्यक्रम तय करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति भी गठित की गई है।

4 Years Graduation in Bihar (कुलाधिपति ने दिया निर्देश)

4 Years Graduation in Bihar कुलाधिपति सह राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अलेकर के निर्देश के बाद बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम को लेकर कवायद तेज हो गई है। सोमवार को पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के बापू सभागार में कुलपति प्रोफेसर आरके सिंह की अध्यक्षता में सिलेबस प्रारूप समिति की बैठक हुई। इसमें 4 वर्षीय पाठ्यक्रम के प्रारूप पर चर्चा की गई इसमें यह तय हुआ है कि प्रति सेमेस्टर 20 से 22 क्रेडिट की पढ़ाई होगी जिसमें विद्यार्थी अपने अनुसार अतिरिक्त क्रेडिट की भी पढ़ाई कर सकेंगे।

बैठक में कुलपति ने सभी डीन को 2 सेमेस्टर का सिलेबस अभिलंब तैयार करने को कहा है। Bihar New Education Policy 2023 इसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि सिलेबस में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सिलेबस से 20% से अधिक का अंतर नहीं होगा। कुलपति प्रोफेसर आरके सिंह ने बताया कि 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में छात्रों को आजादी रहेगी कि वह हर 2 Semester की पढ़ाई व परीक्षा देकर बीच में एग्जिट व एंट्री पा सकते हैं। इसमें उन्हें अधिकतम 7 वर्षों में पढ़ाई पूरी करनी होगी। 4 वर्षीय स्नातक करने पर महज 1 वर्ष में पीजी पास कर पीएचडी कर सकेंगे।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Kosi Study व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here
  • Telegram Group – Click Here
Home Page Kosi Study
CTET July 2023 Notification Click Herekosi study
Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf Download Click Here kosi study
Bihar BPSC Teacher Bharti 2023 Click Here kosi study
Niyamawali 2023 Pdf  Click Herekosi study
Bihar Primary STET Exam 2023 Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
4 Years B.EL. ED Course in Bihar  Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
Join Telegram Group Click Here 

हमें उम्मीद है कि kosistudy.com द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी डिटेल में प्राप्त हो सके। साथ ही आपके मन में इस Bihar New Education Policy 2023 जानकारी से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल हो तो आप comment box में text करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Bihar New Education Policy 2023: FAQs

Bihar New Education Policy 2023?

बिहार में नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया गया है यह शिक्षा नीति विश्वविद्यालयों के लिए लागू किया गया है । नई शिक्षा नीति के अनुसार पहले जहां ग्रेजुएशन की डिग्री 3 वर्ष में प्राप्त होती थी अब यह 4 वर्ष में पूरी होगी। साथ ही इस 4 वर्षीय ग्रेजुएशन के के सिलेबस में भी बदलाव किए जाएंगे। वहीं 1 वर्ष में पीजी पास कर पीएचडी कर सकेंगे अभ्यार्थी।

4 Years Graduation in Bihar?

सीबीसीएस (CBCS) और सेमेस्टर प्रणाली के तहत 4 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम आगामी शैक्षणिक सत्र (2023-27) से शुरू कर दिए जाएंगे। सीबीसीएस (CBCS) और सेमेस्टर प्रणाली लागू होने के पहले साल में विश्वविद्यालय अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा शुरू करेगी लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र से एक केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया होगी और सभी विश्वविद्यालय उसी का पालन करेंगे। नई व्यवस्था के पहले साल का पाठ्यक्रम तय करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति भी गठित की गई है।

Join Group

Leave a Comment