Bihar Supertet Exam 2023 | सबका एक ही सवाल क्या बिहार में सुपर टेट की परीक्षा होगी

Join Group

Bihar Supertet Exam 2023 | सबका एक ही सवाल क्या बिहार में सुपर टेट की परीक्षा होगी | Bihar Supertet Exam Syllabus 2023 | Bihar Teacher New Niyamawali Latest Update 2023

Bihar Supertet Exam 2023- बिहार सरकार द्वारा बिहार में शिक्षक बहाली हेतु नई नियमावली को स्वीकृति दे दी गई है। सालों से रुकी हुई शिक्षक बहाली नई नियमावली को कैबिनेट से मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नई नियमावली में बहुत से बदलाव किए गए हैं जो उम्मीदवारों के “हित में है भी और नहीं भी” जिस कारण जब से नई नियमावली सरकार द्वारा पेश की गई है तब से ही सभी उम्मीदवारों में आक्रोश बढ़ गया है और जगह जगह पर आंदोलन भी शुरू हो चुके हैं।

नई नियमावली उम्मीदवारों द्वारा मानने से इनकार किया जा रहा है क्योंकि नई नियमावली में उम्मीदवारों को फिर से शिक्षक पात्रता परीक्षा (SUPERTET) देने की बात कही गई है जबकि पहले से तय पात्रता परीक्षा जैसे CTET/STET उम्मीदवार पास कर चुके हैं फिर एक और पात्रता परीक्षा क्यों देनी होगी। इसी बात को लेकर सभी उम्मीदवारों में आक्रोश बढ़ा हुआ है और वे चाहते हैं कि नई नियमावली में संशोधन की जाए।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर क्या बिहार में एक और पात्रता परीक्षा यानी (SUPERTET) परीक्षा आयोजित होगी या नहीं। तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Bihar Supertet Exam 2023 से जुड़े संपूर्ण जानकारी को विस्तार से जानेंगे जिससे आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब मिल सके। साथ ही उम्मीदवार इस पोस्ट को पूरा जरूर करें जिससे आपको Bihar Teacher New Niyamawali Latest Update 2023 की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Bihar Supertet Exam 2023 | सबका एक ही सवाल क्या बिहार में सुपर टेट की परीक्षा होगी

Bihar Supertet Exam 2023

Bihar Teacher New Niyamawali Latest Update 2023

बिहार में नई पात्रता परीक्षा (Bihar Supertet Exam 2023) होगी या नहीं या जानने से पहले हमें बिहार सरकार द्वारा जारी की गई नई नियमावली को जानना अति आवश्यक है जो इस प्रकार से हैं:-

बिहार सरकार द्वारा जारी शिक्षक बहाली नई नियमावली को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नई नियमावली पेश की गई जिसमें उम्मीदवारों को राज्यकर्मी बनाने की बात कही गई है। राज्य कैबिनेट के फैसले के तहत अब शिक्षकों का अलग संवर्ग होगा और वे राज्यकर्मी होंगे जिसमें उन्हें राज्य कर्मियों को मिलने वाली सारी सुविधाएं दी जाएंगी यह सरकार द्वारा की गई एक ऐतिहासिक बदलाव है। सरकार द्वारा नई नियमावली में उम्मीदवारों को राज्यकर्मी घोषित करने की बात तो कही गई है लेकिन राज्य कर्मी होने के लिए उम्मीदवारों को एक और पात्रता परीक्षा (SUPERTET Exam) देना होगा। यह सिर्फ उम्मीदवारों को राज्यकर्मी शिक्षक होने के लिए परीक्षा नहीं देनी है बल्कि सातवें चरण शिक्षक बहाली में भाग लेने के लिए भी यह परीक्षा उम्मीदवारों को देना अनिवार्य होगा।

Bihar Teacher New Niyamawali Latest Update 2023 साधारण भाषा में समझा जाए तो सातवें चरण एवं उसके बाद आने वाले सभी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में उम्मीदवारों को इस (SUPERTET Exam) परीक्षा में भाग लेना होगा जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे। उन्हीं को शिक्षक बहाली के लिए मौका दिया जाएगा। (Bihar Supertet Exam 2023) बीपीएससी आयोग द्वारा ली जाएगी। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को CTET/STET परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। साथ ही नई नियमावली में महिलाओं को 50% आरक्षण की व्यवस्था करके एक क्रांतिकारी कदम भी ली गई है।

तो चलिए अब हम विस्तार से जानेंगे कि क्या बिहार में सुपर टेट की परीक्षा होगी या नहीं?

Bihar Supertet Exam 2023 होगी या नहीं

बिहार शिक्षक बहाली में संशोधन हो जाने के बाद सभी उम्मीदवारों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर जब हम CTET/STET क्वालीफाई कर चुके हैं तो हमें फिर (Bihar Supertet Exam 2023) की परीक्षा क्यों देनी होगी लेकिन राज्य सरकार के अनुसार CTET परीक्षा में हुए धांधली को देखते हुए सरकार चाहती है कि बिहार शिक्षक बहाली सही तरीके से हो। जिसके लिए सरकार चाहती है बिहार की शिक्षक बहाली बीपीएससी आयोग आयोजित करें। हालांकि बिहार में कुछ परीक्षा जैसे प्रधान शिक्षक बहाली हेतु परीक्षा BPSC द्वारा आयोजित की जा रही है।

जिससे Bihar Supertet Exam 2023 पूरी उम्मीद है कि बिहार में सातवें चरण शिक्षक बहाली हेतु SUPERTET की परीक्षा बीपीएससी आयोग द्वारा अवश्य ली जाएगी लेकिन उम्मीदवारों द्वारा इस परीक्षा नियमावली में संशोधन के लिए मांग की जा रही है। हो सकता है कि कहीं इस परीक्षा में संशोधन किया जाए लेकिन इस परीक्षा की होने की पूरी संभावना है।

केवल तीन बार दे सकेंगे सुपरटेट की परीक्षा

बिहार शिक्षक बहाली नियमावली के अनुसार बिहार सातवें चरण शिक्षक बहाली हेतु बिहार सरकार द्वारा एक और पात्रता परीक्षा (Bihar Supertet Exam 2023) आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा बीपीएससी द्वारा आयोजित की जाएगी जिसे हम (Bihar Supertet ) के नाम से जानेंगे। इस परीक्षा को उम्मीदवार केवल 3 बार ही दे सकेंगे हालांकि अगर यह परीक्षा BPSC द्वारा आयोजित की जाती है तो यह परीक्षा थोड़ी कठिन होगी।

सातवें चरण बहाली के उम्मीदवार यह परीक्षा देंगे बल्कि पहले से नियोजित शिक्षकों को भी यह परीक्षा देना होगा हालांकि इसकी स्पष्टता अभी नहीं की गई है लेकिन यह होने की पूरी संभावना है।

Bihar Supertet Exam Syllabus 2023

बिहार में अब शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को सुपरटेट की भी परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा वैसे उम्मीदवार दे सकेंगे जिन्होंने D.El.Ed/B.Ed करने के बाद CTET/STET पास कर लिए हो। सुपरटेट यूपी में लागू हो चुकी है जिससे पूरी उम्मीद है कि बिहार में भी यह परीक्षा अवश्य ही आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के संशोधन के मांग के अनुसार कुछ बदलाव किए जा सकते हैं लेकिन सुपरटेट की परीक्षा होने की पूरी संभावना होगी इसलिए सभी उम्मीदवार (Bihar Supertet Exam 2023) परीक्षा की तैयारी अभी से करना शुरू कर दें।

Bihar Supertet Exam 2023 की तैयारी करने के लिए आपको इसके सिलेबस को जानना होगा। आपको बता दे कि बिहार सरकार द्वारा अभी Bihar Supertet Exam Syllabus 2023 को लेकर कोई भी ऑफिसियल नोटिस नहीं जारी की गई है लेकिन यह सिलेबस आपके यूपीटेट से मिलता-जुलता होने की पूरी संभावना है आप यूपीटेट के एग्जाम पैटर्न को देखकर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

विषय निर्धारित अंक
भाषा- हिंदी, अंग्रेजी & संस्कृत 40
विज्ञान 10
गणित 20
पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान 10
शिक्षण पद्धति 10
बाल मनोवैज्ञानिक 10
सामान्य विज्ञान एंव करेंट अफेयर्स 30
तार्किक ज्ञान 05
सूचना प्रौद्योगिकी 05
रीजनिंग 10
कुल 150 अंक
विषय टॉपिक्स
भाषा व्याकरण और समझ (अंग्रेजी / हिंदी / उर्दू)
गणित गणितीय क्रिया, विभेदीकरण, दशमलव, सरल / चक्रवृद्धि ब्याज, सामान्य ज्यामिति, लाभ – हानि, फैक्टरिंग, सामान्य बीजगणित, संख्यात्मक क्षमता, मात्रा, अनुपात, प्रतिशत, आँकड़े आदि।
विज्ञान पदार्थ की स्थिति, गति बल, ऊर्जा, दूरी प्रकाश, ध्वनि, दैनिक जीवन में विज्ञान, मानव शरीर, जीव, स्वास्थ्य, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन शामिल हैं।
पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान पृथ्वी की संरचना, यातायात और सड़क सुरक्षा, सौर प्रणाली, सामान्य भूगोल, भारतीय संविधान, वर्तमान भारतीय अर्थव्यवस्था और चुनौतियां।
बाल मनोवैज्ञानिक बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक, बच्चे की सीखने की पहचान, भिन्नता, सीखने को आसान बनाना, सीखने के कौशल की व्यावहारिक उपयोगिता
शिक्षण पद्धति शिक्षण और कौशल, सीखने के सिद्धांत, विकास और माप के तरीके।
तार्किक ज्ञान प्रतीक और अंकन, महत्वपूर्ण तर्क, घन संख्या श्रृंखला, पहेलियाँ, श्रृंखला, डेटा व्याख्याएं, दिशा बोध परीक्षण, द्विआधारी तर्क, वर्गीकरण, ब्लॉक और कैलेंडर, कोडिंग / डिकोडिंग
सामान्य ज्ञान वर्तमान मामले और घटनाएं राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय घटनाएं कला और संस्कृति आदि।
सूचना प्रौद्योगिकी तकनीकी कंप्यूटर, इंटरनेट, शिक्षण में उपयोगी अनुप्रयोग, कला शिक्षण और स्कूल प्रबंधन।
प्रबंधन और योग्यता संवैधानिक और मूल, शिक्षा की भूमिका, प्रेरणा, दंड, पेशेवर आचरण और नीति।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Kosi Study व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here
  • Telegram Group – Click Here
Home Page Kosi Study
CTET July 2023 Notification Click Herekosi study
Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf Download Click Here kosi study
Bihar BPSC Teacher Bharti 2023 Click Here kosi study
Niyamawali 2023 Pdf  Click Herekosi study
Bihar Primary STET Exam 2023 Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
4 Years B.EL. ED Course in Bihar  Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
Bihar Deled Dummy Registration Card 2023 Click Here India Post Office GDS Recruitment 2023
Join Telegram Group Click Here 

हमें उम्मीद है कि kosistudy.com द्वारा दी गई यह जानकारी (Bihar Supertet Exam 2023आपको पसंद आई होगी। दोस्तों आप इस जानकारी (Bihar Supertet Exam 2023को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी डिटेल में प्राप्त हो सके। साथ ही आपके मन में इस जानकारी से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल हो तो आप comment box में text करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Bihar Supertet Exam 2023: FAQs

Bihar Teacher New Niyamawali Latest Update 2023?

बिहार सरकार द्वारा जारी शिक्षक बहाली नई नियमावली को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नई नियमावली पेश की गई जिसमें उम्मीदवारों को राज्यकर्मी बनाने की बात कही गई है। जिसमें उन्हें राज्य कर्मियों को मिलने वाली सारी सुविधाएं दी जाएंगी। राज्य कर्मी होने के लिए उम्मीदवारों को एक और पात्रता परीक्षा (SUPERTET Exam) देना होगा। यह सिर्फ उम्मीदवारों को राज्यकर्मी शिक्षक होने के लिए परीक्षा नहीं देनी है बल्कि सातवें चरण शिक्षक बहाली में भाग लेने के लिए भी यह परीक्षा उम्मीदवारों को देना अनिवार्य होगा।

Bihar Supertet Exam 2023 होगी या नहीं?

Bihar Supertet Exam 2023 पूरी उम्मीद है कि बिहार में सातवें चरण शिक्षक बहाली हेतु SUPERTET की परीक्षा बीपीएससी आयोग द्वारा अवश्य ली जाएगी लेकिन उम्मीदवारों द्वारा इस परीक्षा नियमावली में संशोधन के लिए मांग की जा रही हो सकता है कि कहीं इस परीक्षा में संशोधन किया जाए लेकिन इस परीक्षा की होने की पूरी संभावना है।

Bihar Supertet Exam Syllabus 2023?

बिहार में अब शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को सुपरटेट की भी परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा वैसे उम्मीदवार दे सकेंगे जिन्होंने D.El.Ed/B.Ed करने के बाद CTET/STET पास कर लिए हो। Bihar Supertet Exam 2023 की तैयारी करने के लिए आपको इसके सिलेबस को जानना होगा। Bihar Supertet Exam Syllabus 2023 की संपूर्ण जानकारी हमने इसी पोस्ट में विस्तार से दी है उम्मीदवार इस पोस्ट को जरूर पढें।

Join Group

Leave a Comment