Driving License Link Aadhar Card 2023 | ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य, जाने लेटेस्ट अपडेट

Join Group

Driving License Link Aadhar Card 2023 | ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य, जाने लेटेस्ट अपडेट | Driving License Latest News 2023 | Driving License Link Aadhar Card

Driving License Link Aadhar Card 2203- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें बहुत से नियमों का पालन करना पड़ता है जो RTO द्वारा तैयार किए जाते हैं। आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं तो आपको भी RTO द्वारा तय किए गए नियमों का पालन करना होगा तभी आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। आप RTO के नियमों के विरुद्ध ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं तो आप पर फर्जीवाड़े और धांधली के नाम लगाई जा सकती है। अभी हाल ही में RTO द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम लागू किए गए हैं जिसमें धांधली और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Driving License Link Aadhar Card 2023 से जुड़े सबको जानकारी को विस्तार से जानेंगे। आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Driving License Link Aadhar Card 2203 | ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य, जाने लेटेस्ट अपडेट

Driving License Link Aadhar Card 2023

Driving License Latest News 2023

Driving License Latest News 2023 आरटीओ द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम लागू किए गए हैं जिसमें सबसे बड़ा बदलाव आधार कार्ड लिंक को लेकर किया गया है। आपको बता दें कि RTO में ड्राइविंग लाइसेंस लेते समय आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इस नियम की शुरुआत 1 मई से की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य फर्जीवाड़ा में पूरी तरह से अंकुश लगाना है।

Driving License Link Aadhar Card 2023 RTO में बिना आधार में लिंक मोबाइल नंबर नहीं लिया जाएगा और केवल जो आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर रहेगा वही RT0 में मान्य होगा। जरूरी नहीं कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करना चाहते हैं। यह नियम सभी के लिए लागू किए गए हैं। अगर आपने RTO में गैर लिंक आधार कार्ड में नंबर अपडेट किया है तो आप आज ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस में आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर अपडेट करें।

Driving License Link Aadhar Card

Driving License Link Aadhar Card ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आरटीओ ने सभी लोगों को निर्देश दिया है और कहा है कि RTO में किसी भी काम के लिए आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए जिससे आरटीओ द्वारा लोगों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके और ड्राइविंग लाइसेंस के फर्जीवाड़े को रोका जा सके।

Driving License Link Aadhar Card 2023 इसी विषय में वाहन स्वामियों को भी यह कहा गया है कि अगर आरटीओ में दस्तावेज वाहन रजिस्ट्रेशन और भी विभिन्न कार्य के लिए लगने वाला मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योंकि लिंक मोबाइल नंबर को लोग हमेशा अपने पास रखते हैं जिससे किसी प्रकार की सूचना सीधे आपके मोबाइल पर ही पहुंच जाए। Driving License Link Aadhar Card 2023

How to Link Driving License with Aadhar Card

आप ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक दो तरीके से कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से से लिंक करा सकते हैं जिसके विस्तार से जानकारी नीचे दी गई है:-

Driving License ko Aadhar Card Se Online Link Kare Kaise

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य की Official Road Transport Department की Website पर आ जाना है।
  • इसके बाद आपको Link Aadhar पर Click करके Driving Licence पर Click करना है।
  • अब आपको अपना Driving Licence Number डालना है और Get Details पर Click करना है।
  • अब आपको अपना 12 अंक का अपना Aadhar Number और अपना Mobile Mobile Number डालकर Submit पर Click करें।
  • इसके बाद आपके Mobile Number पर OTP आएगा। OTP Fill करके और Submit पर Click करें।

ध्यान दें:  Aadhar Link करने की प्रक्रिया लग भग हर एक राज्य के परिवाहन Website पर सामान होगी। कई राज्य के Website पर आपको यह Option नहीं मिलेगा क्यूंकि अभी तक कई राज्य में Aadhar को Driving Licence से जोड़ना अनिवार्य Nahi किया गया है।

Driving License ko Aadhar Card Se Offline Link Kare Kaise

  • Driving License को Offline Aadhar Card Link करने के लिए आपको अपना Original Aadhar Card और Driving License लेकर अपने RTO Office जाना होगा।
  • वहाँ पर किसी Executive से मिले और उनसे अपने Driving License को Aadhar Card से Link करने को बोलें Executive आपके Document को Verify करेगा।
  • इसके बाद कर्मचारी आपके Aadhar Card से आपके Driving License को Link कर देगा इसके बाद आपके Mobile Number पर Aadhar Link Confirmation Message भी आ जायेगा।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Kosi Study व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here 
  • Telegram Group  – Click Here 

Important Links

Home Page  Click Here
LINKING OF AADHAAR AND DRIVING LICENCE Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Official Website Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Bihar LRC Vacancy 2023 Online Apply Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Government Teacher Without B. Ed Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
CTET Latest News 2023 Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
PM Kisan Benefit Surrender Online 2023 Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Bihar Nibandh Lekhan Pratiyogita 2023 Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Bihar Basera Abhiyan 2023 Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Join Telegram Group Click Here BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download

हमें उम्मीद है कि kosistudy.com द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों आप Driving License Link Aadhar Card 2023 जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी डिटेल में प्राप्त हो सके। साथ ही आपके मन में इस Driving License Link Aadhar Card 2023 जानकारी से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल हो तो आप comment box में text करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Driving License Link Aadhar Card 2023: FAQs

Driving License Link Aadhar Card 2023?

आरटीओ द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम लागू किए गए हैं जिसमें सबसे बड़ा बदलाव आधार कार्ड लिंक को लेकर किया गया है। आपको बता दें कि RTO में ड्राइविंग लाइसेंस लेते समय आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इस नियम की शुरुआत 1 मई से की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य फर्जीवाड़ा में पूरी तरह से अंकुश लगाना है।

Driving License Link Aadhar Card?

ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आरटीओ ने सभी लोगों को निर्देश दिया है और कहा है कि RTO में किसी भी काम के लिए आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए जिससे आरटीओ द्वारा लोगों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके और ड्राइविंग लाइसेंस के फर्जीवाड़े को रोका जा सके। इसी विषय में वाहन स्वामियों को भी यह कहा गया है कि अगर आरटीओ में दस्तावेज वाहन रजिस्ट्रेशन और भी विभिन्न कार्य के लिए लगने वाला मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योंकि लिंक मोबाइल नंबर को लोग हमेशा अपने पास रखते हैं जिससे किसी प्रकार की सूचना सीधे आपके मोबाइल पर ही पहुंच जाए।

Join Group

Leave a Comment