Bihar Teacher Niyojan Latest News | Bihar Teacher Niyojan Counselling Schedule




Bihar Teacher Niyojan Latest News :-

1. बहुत सारे कैंडिडेट्स का Category चेंज हो गया है, जिसको Help Desk की मदद से काउंसलिंग के समय मूल आवेदन एवं ओरिजिनल सर्टिफिकेट से मिलान करके सुधार दिया जायेगा..

2. नियोजन / पंचायत द्वारा बहुत सारे असली कैंडिडेट्स का मेरिटलिस्ट से नाम बाहर कर दिया है… यदि सही कम्प्लेन मिल रहा हो तो संबंधित नियोजन इकाई का कॉउंसलिंग स्थगित करना है.. इस आशय का निर्देश पूर्व में भी और VC में भी दिया गया था… कोई गड़बड़ी का चांस नहीं है.

3. काउंसलिंग में पर्याप्त पुलिस / मानव बल की व्यवस्था रहेगी.. फर्जी सर्टिफिकेट वाले ना जाये.. पकड़े जाने पर जेल भी हो सकती है.. बाद में भी सर्टिफिकेट गलत पाये जाने पर FIR और कार्रवाई निश्चित है.

4. मानसून को ध्यान में रखते हुए भी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है.. सभी कैंडिडेट्स को रुमर /अफवाह से बचने की सलाह दी जा रही है..

5. जिला स्तरीय कण्ट्रोल रूम को operational आज से ही किया जा रहा है.. यदि कोई शिकायत हो तो दर्ज करवाये…

6.मेरे ऑफिसियल नंबर पर आने वाले मैसेज को अटेंड करूँगा. साथ ही,Chatbox में मैसेज ड्राप कर सकते है.

7. यदि सभी काउंसलिंग पूर्व और कॉउंसलिंग के दरम्यान अलर्ट रहेंगे और सभी सर्टिफिकेट प्रॉपर रखेंगे तो प्रॉब्लम नहीं आएगी.

8. सभी नियोजन इकाई वार वीडियोग्राफी / माइकिंग/ हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है. समय से पहुंच जाये…

9.कोई भी नियम अथवा आरक्षण से सम्बंधी डाउट्स हो तो कण्ट्रोल रूम 0612-2215181 पर संपर्क करें…

10. CTET में 82 मार्क्स पर जीरो वेटेज एवं 83 पर 2 अंक का वेटेज मिलेगा… किन्तु BTET में प्रश्न गलत होने के कारण रिजल्ट 150 पर नहीं निकला था, अतएव: 55 प्रतिशत या उससे ऊपर सभी पर वेटेज मिलेगा…
54.99 हो तो भी वेटेज नहीं मिलेगा.

11. यदि कैंडिडेट्स BTET/CTET 60 प्रतिशत से नीचे अपने आरक्षण से पास किये हो तो भी मेरिट के आधार पर जनरल केटेगरी में जा सकता है.

12. URF में सभी कोटि की महिलाये आएंगी, यहाँ तक की राज्य की बाहर की भी यदि मेरिट में हो…

13. जहाँ भी दिव्यांगजन / फ्रीडम फाइटर के पोता- पोती नाती – नतिनी के लिए पंचायत को क्लब किया गया है, वहाँ काउंसलिंग पूर्व ही पंचायत टैग / फिक्स कर दिया जायेगा.

14.मेरिटलिस्ट बुलाने का क्रम है…कई कैंडिडेट्स का मेरिट ऊपर – नीचे है…यदि टाइपिंग भूल है तो सुधार करना जरुरी होगा. हेल्प डेस्क की मदद से अपनी सर्टिफिकेट दिखाकर अपनी सही मेधा / मेरिट को सही करवा सकते है.. यह निर्देश दिया जा चूका है.

15.कोई भी विवाद की स्थिती आये तो वीडियोग्राफी से जाँच कर ऑन द स्पॉट समाधान कर दिया जायेगा.. यदि दिक्कत होती है तो वीडियोग्राफी की जाँच कर अगले दिन समाधान हो जायेगा.

बहुत- बहुत धन्यवाद 🙏🏻🙏🏻

बिहार में छठे चरण के माध्यमिक उच्च माध्यमिक तथा प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के कुल 124000 पदों पर भर्ती के लिए 3 जून को पटना हाइकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया. पटना हाईकोर्ट में गुरुवार को नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड की अपील पर माननीय न्यायालय के आदेश के अगले ही दिन शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अपनी सक्रियता दिखाई. बिहार शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षक नियोजन तथा माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए दो अलग-अलग शेड्यूल जारी किया है। कोर्ट के निर्देश पर दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 15 दिनों का समय दिया गया है।

Bihar Teacher Niyojan Latest New

Bihar Teacher Niyojan latest news

Bihar Teacher Niyojan Latest New :-




पटना हाई कोर्ट के आदेश के अगले ही दिन बिहार शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक नियोजन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। समाचार पत्रों में प्रकाशित इस शेड्यूल के अनुसार दिव्यांग अभ्यर्थी 11 जून से 25 जून 2021 तक अलग-अलग नियोजन इकाई में आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Teacher Niyojan Latest News Update

Bihar Teacher Niyojan latest News:- जारी किए गए शिक्षक नियोजन शेड्यूल के अनुसार 9 जून तक जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए नियोजन इकाई वार कोटवार एवं विषय वार खाली सीटों की सूची सभी जिला के एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. इसके लिए दिव्यांग अभ्यर्थी केवल चिन्हित 4% आरक्षित रिक्त पदों पर ही आवेदन करेंगे यानी किसी अन्य कोटि श्रेणी के रिक्त पदों पर नियोजन के लिए इस अवधि में आवेदन नहीं कर सकते हैं और इसकी सुविधा नहीं दी गई है।



कौन-कौन से अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ?

Bihar Teacher Niyojan latest News:-  राज्य में 124000 स्कूली शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति के लिए दिव्यांग अभ्यर्थी 11 जून से 25 जून तक अलग-अलग नियोजन इकाई में आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले 2019 में योग्यता प्राप्त माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थी के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर 2019 तक निर्धारित की गई थी. इसलिए 26 सितंबर 2019 तक नियुक्ति की हड़ताल रखने वाले छोटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थी ही केवल आवेदन कर सकते हैं।
इसी प्रकार इससे पूर्व 2019 में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2019 तक निर्धारित की गई थी. इसलिए 10 नवंबर 2019 तक नियुक्ति की हारता रखने वाले छोटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थी ही आवेदन के लिए पात्र हैं।

Bihar Teacher Niyojan latest News:-

दोस्तों Bihar Shikshak Bharti 2019 बहुत ही लंबे समय से अटकी हुई है आप सभी शिक्षक अभ्यर्थी के काफी संघर्ष के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अपडेट आ रही है इसलिए आप सभी शिक्षक अभ्यर्थी अपनी सक्रियता को हमेशा बरकरार रखें और धैर्य रखें।
धन्यवाद
आप सभी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी जरूर करें

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें



Read More : Sarkari Result

Some Important Link

HomeClick Here
Official WebsiteClick Here
Updated: July 17, 2021 — 3:52 pm

1 Comment

Add a Comment
  1. Sitamarhi ka panchayat teacher ki kab councelling hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *