PM Kisan eKYC 2022 सभी किसान भाई आज ही अपनी eKYC पूरा करवाएं नहीं तो आपकी 11वीं किस्त नहीं आएगी।

Join Group

PM Kisan eKYC 2022 सभी किसान भाई आज ही अपनी eKYC पूरा करवाएं नहीं तो आपकी 11वीं किस्त नहीं आएगी। PM Kisan eKYC Kese Karen

PM Kisan eKYC – माननीय प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए सम्मान निधि प्रदान की जाती है। PM Kisan योजना के तहत किसानों को दसवीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 तक सभी के खाते में भेजा गया था। लेकिन अब 11वीं किस्त के लिए किसान भाइयों को पीएम किसान योजना के तहत eKYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अन्यथा आपकी 11वी किस्त आपको नहीं मिल पाएगी। आज ही PM Kisan eKYC करवाएं और अपनी राशि को सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त करें।

तो आइए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि eKYC कैसे करवाएं , eKYC, करवाना क्यों जरूरी है और कब तक eKYC करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें  —   Click Here kosi study
  • Telegram Group  – Click Here 

Bihar New Vacancy 2022

Latest Updates : पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त के लिए सभी किसान भाइयों को eKYC करवानी अनिवार्य। 31 मार्च से पहले eKYC पूरा करवाएं नहीं तो आपकी किस्त रुक सकती है।

PM Kisan eKYC : Overview

PM Kisan eKYC 2022 Kese Karen

Scheme PM Kisan E-KYC 2022 | CSC Pm Kisan EKyc
Start Date Started
e-KYC PM Kisan Aadhaar Link
Ministry/ Dept Ministry Of Agriculture And Farmers Welfare
Beneficiary Bharat Ke Kisan
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan eKYC : Details

राज्य के 84.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि मिलती हैं। जिसमें किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं यह किस्त उन्हें 2000 रुपए प्रतिमा करके तीन किस्तों में दी जाती है। पीएम किसान योजना द्वारा अभी तक किसान भाइयों को दसवीं किस्त प्राप्त हो चुकी है। सरकार ने 11वीं किस्त देने से पहले किसान भाइयों से कहा है कि वह अपना eKYC करवा ले। अगर वह 31 मार्च से पहले eKYC नहीं करवाते हैं तो उन्हें सम्मान निधि का भुगतान नहीं हो पाएगा

PM Kisan eKYC के लिए जरूरी Documents

PM Kisan eKYC करवाने के लिए केवल आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप अपना eKYC करवा सकते हैं लेकिन आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से पंजीकृत होने चाहिए। आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप अपना eKYC खुद अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। जिसके लिए आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां आपको अपना आधार नंबर और अपना मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड से लिंक होगा) उसे डालना होगा। जैसे ही आप आधार कार्ड और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपका e-kyc कंप्लीट हो जाएगा।

PM Kisan eKYC Kese Karen

PM Kisan eKYC Kese Karen : इसके लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। दाईं तरफ सबसे ऊपर eKYC लिखा होगा। उस पर क्लिक करें। अब आप वहां अपना आधार नंबर डालें और search बटन पर क्लिक करें। आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डाले और ओटीपी डाले। अगर सब कुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी नहीं तो Invalid लिखकर आएगी। Invalid आने का मतलब है कि आपकी किस्त रुक जाएगी।

PM Kisan eKYC करवाने पर Invalid लिखकर आए तो क्या करें

अगर आपने PM Kisan eKYC करवाया है लेकिन Invalid बता रहा है तो आपको घबराना नहीं है आपको। आपको सबसे पहले अपने आधार सेवा केंद्र पर जाना है और इसे ठीक कराना होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने सुविधा केंद्र की राशि के तौर पर eKYC के लिए ₹15 रखे हैं यानी जब आप सुविधा केंद्र जाएंगे अपना eKYC करवाने तो आप से ₹15 ली जाएंगी। अर्थात आपको ₹15 eKYC करवाने के लगेंगे।

Important Links

Home Page Kosi Study
Check Payment Status (10वीं क़िस्त) Click Here
Aadhar e-KYC Click Here
CSC Login Click Here
Check Beneficiary List Click Here
Download PMKISN App Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Herekosi study
Join Group

Leave a Comment